जेंडर हिंसा के खिलाफ “संवाद ” से 16 दिवसीय अभियान की होगी शुरुआत

2 Min Read
  • पहले दिन संवाद में करीब 115 छात्र -छात्राओं ने लिया हिस्सा
पटना। समाज में जेंडर के आधार पर असमानता और हिंसा अभी भी आम है। इसी असमानता और हिंसा के खिलाफ सहयोगी और क्रिया संस्था ने 16 दिवसीय अभियान की शुरुआत शनिवार  को बिहटा प्रखंड के आनंदपुर उच्च विद्यालय से की। 16 दिन तक चलने वाले इस जागरूकता कार्यक्रम के पहले दिन स्कूली किशोरों से संवाद के माध्यम से लैंगिक हिंसा और असमानता के बारे में छात्र -छात्राओं को जागरूक किया गया। इसमें करीब एक सौ 15 छात्र -छात्राओं ने हिस्सा लिया। संवाद में स्कूल की प्रधानाध्यापिका रंजना कुमारी के अलावा स्कूल के अन्य शिक्षक एवं शिक्षिका शिप्रा सिन्हा, अनीता कुमारी देवेंद्र कुमार और श्वेता कुमारी ने बढ़ कर हिस्सा लिया।
सहयोगी संस्था  की निदेशक रजनी ने बताया कि  हर साल 25 नवम्बर से 10 दिसंबर तक  जेंडर आधारित हिंसा के खिलाफ अभियान चलाया जाता है। जिसमें प्रत्येक दिन अलग अलग माध्यमों के द्वारा हर उम्र के लोगों से जुड़ा जाता है। इस अभियान के दौरान किशोर -किशोरी एवम युवा के साथ जेंडर की समझ बनाना,जेंडर आधारित गैर बराबरी की पहचान बनाना और जेंडर आधारित हिंसा से होने वाले दुष्प्रभाव को समझना जैसी बातें बताई जाती हैं।
रजनी ने कहा कि एनएफएचएस -5 के आंकड़ों के मुताबिक 77 प्रतिशत से अधिक महिलाएं अभी भी हिंसा के अपने अनुभव के बारे में रिपोर्ट नहीं करती हैं या उसके बारे में बात नहीं करती हैं। ऐसे में यह अभियान उनमें नई चेतना लाने में सहयोगी बनेगी।कार्यक्रम में शामिल सदस्य का नाम – रजनी, लाजवंती, प्रियंका, रूबी, रौनक, बिंदू, निर्मला, रितु, धर्मेंद्र, नीतीश एवं अन्य शामिल थे।
29
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *