व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दिखाई देने वाला यह नया नीला घेरा क्या है?

Live News 24x7
2 Min Read
राजेश मिश्रा की रिर्पोट
व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दिखाई देने वाला यह नया नीला घेरा क्या है? पिछले कुछ दिनों में इन प्लेटफॉर्म पर एक नीला घेरा देखा गया है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि इसका क्या मतलब है। दरअसल, यह नीला घेरा मेटा द्वारा लॉन्च किए गए स्मार्ट असिस्टेंट मेटा एआई को दर्शाता है। इस एआई असिस्टेंट का इस्तेमाल भारत में यूजर्स मुफ्त में कर सकते हैं और यह कल से इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है। मेटा एआई को दो महीने पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन यह कुछ ही देशों में उपलब्ध था। अब इसे भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है।
मेटा एआई एक बहुत ही उन्नत एआई मॉडल है जो सवालों के जवाब दे सकता है, कंटेंट बना सकता है और भाषाओं का अनुवाद भी कर सकता है। यह ईमेल लिखने और कंटेंट बनाने जैसे कामों में भी मदद कर सकता है। यह एआई मॉडल LLaMA 3 मॉडल पर आधारित है, जो दुनिया के सबसे उन्नत भाषा मॉडल में से एक है।
मेटा एआई की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका इस्तेमाल सीधे फेसबुक और इंस्टाग्राम फीड से किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप फेसबुक पर कोई पोस्ट देखते हैं और उसके बारे में और जानना चाहते हैं, तो आप सीधे पोस्ट से मेटा एआई से पूछ सकते हैं।  इसके अतिरिक्त, मेटा एआई में इमेजिन नामक एक सुविधा है, जो आपके द्वारा लिखे गए टेक्स्ट के आधार पर चित्र बना सकती है। इसका मतलब है कि आप अपनी पसंदीदा शैली में चित्र बना सकते हैं और उन्हें एनिमेट भी कर सकते हैं।
कुल मिलाकर, यह नीला वृत्त एक बड़ा आश्चर्य है जिसने फेसबुक और इंस्टाग्राम को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है।
680
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *