कौशल विकास कार्यशाला

Live News 24x7
4 Min Read
अशोक वर्मा
मोतिहारी : महिला एवं बाल विकास निगम, समाज कल्याण विभाग यूनिसेफ के सहयोग से बाल रक्षा भारत सेव द चिल्ड्रेन के द्वारा संचालित उड़ान परियोजना अंतर्गत किशोर किशोरियों के क्षमताओं और हितों के अनुरूप उचित मार्गदर्शन के लिए कैरियर परामर्श सह कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन मोतिहारी स्थित संयुक्त श्रम भवन में किया गया।
कैरियर परामर्श व कौशल विकास कार्यक्रम में विषय प्रवेश कराते हुए उड़ान परियोजना के जिला समन्वयक हामिद रज़ा ने कहा कि किशोर-किशोरियों के लिए कैरियर परामर्श अत्यंत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह उनके भविष्य में कैरियर के निर्माण को प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि अपनी रुचियां, कौशलों और योग्यताओं की पहचान करना चाहिए, विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहिए, कैरियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए योजना बनाना चाहिए और योजना को लागू करने के कड़ी मेहनत करें और योजना की प्रगति की निगरानी भी साथ साथ करें।
इस अवसर पर  जिला कौशल प्रबंधन, बिहार स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के दिनेश कुमार ने कहा कि आर टी डी नियुक्ति- प्रशिक्षण- तैनाती योजना बिहार  कौशल विकास मिशन की एक नई पहल है, जिसका लक्ष्य है कि उद्योग एवं औद्योगिक घरानों को सहभागी बनाना है। जो भारत या भारत के बाहर व्यापार करते हैं। इस पहल के अंतर्गत सबसे पहले चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाती है एवं उनका प्रशिक्षण, मूल्यांकन एवं प्रमाणीकरण कर देश-विदेश में तैनात की जाती है।
  उन्होंने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के बारे में बताया कि ₹400000 सरकार आगे की पढ़ाई के लिए देती है उसके लिए आपको जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के लिस्ट में वह कॉलेज है कि नहीं उसको देखना होगा। उन्होंने कहा कि बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन की ओर से ड्राइवर सह टेक्नीशियन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो बैटरी चलित गाड़ियों के चार्जिंग स्टेशन पर उनको रोजगार मिलने की संभावना है।
 इस अवसर पर यंग प्रोफेशनल श्रम संसाधन विभाग निलेश निलेश कुमार ने कहा कि सबको काम करना है, चाहे वह मजदूरी  करे या साइंटिस्ट का काम करे। आपको अपने जीवन में क्या करना है, कैसे जीना है, इसके लिए आपको चयन करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि व्यक्ति जीवन में 70% समय कम पर व्यतीत करता है।  यह किशोरावस्था सबसे महत्वपूर्ण आयु वर्ग है जो अपने कौशल को दक्षता में बदले मौका है।
 इस अवसर पर समाजसेवी अज़हर हुसैन अंसारी ने कहा कि छोटे अवधि के व्यावसायिक प्रशिक्षण कई राज्यों में कराया जाता है जो घरेलू स्तर पर कुटीर उद्योग को बढ़ावा देता है जैसे सोलर पैनल बनाने काम वगैरह।
 इस अवसर पर समाज सेवी व पत्रकार इन्तज़ारूल हक ने कहा कि जीवन में कौन सी आदत रखें लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, जिसमें उन्होंने कहा कि कभी भी दूसरे के पीछे नहीं पड़ें, दूसरे के शिकायत नहीं करें, उससे आपके लक्ष्य प्राप्ति में बाधक होगा। दूसरों के अच्छी आदतें को सीखें।
इस अवसर पर उड़ान परियोजना के जिला समन्वयक हामिद रज़ा, प्रखंड समन्वयक जितेंद्र कुमार सिंह, दिनेश कुमार, कन्हैया कुमार, अज़हर हुसैन अंसारी, पिरामल फाउंडेशन के अरविंद कुमार सिंह, इन्तज़ारूल हक़ ,विकास मित्र रिंकी भारती, नवलकिशोर मांझी,पूनम कुमारी,आशा कुमारी,रामजनम मांझी,पप्पू कुमार राम,रिभा कुमारी , रवि मांझी सहित किसोरी निशि कुमारी, ब्यूटी कुमारी, क्षमता कुमारी, प्रीति कुमारी, ऊष्मा कुमारी, निशा कुमारी, प्रियंका कुमारी, मोहित कुमार, रूबी कुमारी ,कविता कुमारी, रीमा कुमारी, यश कुमार, अश्विन कुमार, प्रियंका कुमारी, चांदनी कुमारी, रितिका रंजन, अभिरंजन कुमार, प्रिंस कुमार, संध्या कुमारी,चांदनी कुमारी, आकाश कुमार सहित बड़ी संख्या में पिपराकोठी और मोतिहारी सदर प्रखंड के  समूह के बच्चे व विकास मित्र उपस्थित हुए।
76
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *