सब डर्मल इम्प्लांट को और गति देने की है जरुरत- डॉ. ए.के.शाही

Live News 24x7
4 Min Read
  •  नए गर्भनिरोधक साधन पर राज्यस्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन 
  • राज्य स्वास्थ्य समिति एवं पी.एस.आई. इंडिया के तत्वावधान में कार्यशाला का हुआ आयोजन 
पटना- पटना स्थित एक निजी होटल में आज शुक्रवार को परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत नए गर्भनिरोधक साधन सब डर्मल इम्प्लांट एवं एमपीए सबकुटेनियस के एक साल पूरे होने एवं इससे प्राप्त आंकड़ों को समझते हुए आगे की रणनीति तय करने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति एवं पी.एस.आई. इंडिया के तत्वावधान में राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का उद्घाटन डॉ. ए.के.शाही, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, परिवार नियोजन कार्यक्रम तथा अन्य गणमान्य अधिकारीयों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया. कार्यशाला की अध्यक्षता डॉ. ए.के.शाही एवं पी.एस.आई. इंडिया के उपनिदेशक समरेन्द्र बेहरा द्वारा की गयी.
सब डर्मल इम्प्लांट के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने की जरुरत:
कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. ए.के.शाही ने कहा कि सब डर्मल इम्प्लांट के लाभार्थियों की संख्या में इजाफा करने की जरुरत है. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा अगले तीन वर्षों में इसे एक निश्चित संख्या पर लेकर जाना है जिसके लिए सभी को सामूहिक प्रयास करने की जरुरत है. हमें केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना है और इसकी रणनीति बनाने की जरुरत है. निशांत कुमार, उपनिदेशक परिवार कल्याण द्वारा भारत सरकार से दो वर्षों के लिए प्राप्त राशि एवं अनोमोदित गतिविधियों से प्रतिभागियों को अवगत कराया गया.
पी.एस.आई. इंडिया के स्टेट टीम लीड मनीष सक्सेना द्वारा पिछले वर्ष से लागू दोनों नवीन गर्भनिरोधक से संबंधित अद्यतन स्थिति एवं की जा रही गतिविधियों से प्रतिभागियों को अवगत कराया गया. उन्होंने बताया कि अगस्त 2024 तक राज्य के दो जिलों पटना एवं भागलपुर में 1930 लाभार्थियों को इम्प्लांट लगाया गया जिसमे पटना में 1256 एवं भागलपुर में 674 लाभार्थी शामिल हैं. मुंगेर एवं शेखपुरा में अगस्त 2024 तक 2216 लाभार्थियों ने एमपीए सबकुटेनियस का चुनाव किया. इसमें मुंगेर में 803 एवं शेखपुरा में 1413 लाभार्थियों को एमपीए सबकुटेनियस लगाया गया. मनीष सक्सेना ने बताया कि इम्प्लांट लगाने में बिहार देश के दस राज्यों में दूसरे स्थान पर है. आईसीआरडब्यू ( इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिसर्च ऑन वुमन ) के प्रतिनिधियों द्वारा कार्यक्रम से अच्छादित स्वास्थ्य संस्थान एवं क्षेत्र का भ्रमण कर सेवा प्रदाता एवं लाभार्थियों से प्राप्त जानकारी से मिली सीख के बारे में बताया गया.
कार्यशाला में शामिल पटना, भागलपुर, मुंगेर एवं शेखपुरा जिलों से आये प्रतिभागियों द्वारा अपने जिले में नवीन गर्भनिरोधक के क्रियान्वयन से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गयी. इसके बाद आगामी कार्ययोजना का निर्माण एवं लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयास करने तथा जिला एवं राज्य स्तर पर मासिक समीक्षा करने के लिए नोडल पदाधिकारी से अनुरोध किया गया.
कार्यशाला में पटना सिविल सर्जन डॉ. मिथिलेश्वर कुमार, मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार सिन्हा, पीएमसीएच से डॉ. रानू सिंह एवं डॉ. मीनू शरण, पटना डीपीएम डॉ. विवेक कुमार सिंह, शामिल जिलों के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, डीसीएम, चिकित्सक सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी एवं पी.एस.आई. इंडिया के राज्य एवं जिला स्तरीय टीम के अधिकारी एवं कर्मी शामिल रहे.
60
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *