बिहार में तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी की गाड़ी की ड्राइविंग सीट संभाली

5 Min Read

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की न्याय यात्रा इन दिनों बिहार में है. आज उन्होंने सासाराम जिले में रोड शो किया. जिसमें उन्हें बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव का साथ मिला. तेजस्वी कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल हुए हैं. यही नहीं, तेजस्वी यादव ने राहुल की लाल रंग की गाड़ी खुद ड्राइव की है. राहुल गांधी की गाड़ी की ड्राइविंग सीट संभाली. एक तरह से यह साफ संदेश था कि नीतीश कुमार के इंडिया गठबंधन से बाहर जाने के बाद अब बिहार में गठबंधन की ड्राइविंग सीट पर तेजस्वी यादव ही मौजूद रहेंगे. आज राहुल गांधी का कैमूर के दुर्गावती प्रखंड के धनेछा में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है. वहीं जानकारी यह भी है कि तेजस्वी यादव कैमूर में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ मंच साझा करेंगे.

राहुल गांधी की न्याय यात्रा आज दूसरी बार बिहार पहुंची है. न्याय यात्रा के दौरान पहली बार जब राहुल गांधी किशनगंज, पूर्णिया यानी कि सीमांचल पहुंचे थे, इस दौरान सरकार बदल रही थी. नीतीश कुमार पाला बदल रहे थे. पूर्णिया की रैली में पहले नीतीश कुमार के जाने की चर्चा थी, यानी की बिहार में इंडिया गठबंधन की विपक्ष की पहली संयुक्त रैली होने वाली थी, लेकिन ठीक उसके पहले नीतीश कुमार ने पाला बदल लिया. ऐसे में ना तो उस रैली में इंडिया गठबंधन के अगुआ नीतीश कुमार ही गए और ना ही तेजस्वी यादव. इस बीच सरकार बदल गई.

देशभर में कई राज्यों में घूम-घूम कर विपक्षी नेताओं को एकजुट कर पटना में 23 जून 2023 को विपक्ष की पहली बैठक करने वाले नीतीश कुमार ही विपक्षी गठबंधन से न सिर्फ बाहर हो गए बल्कि तेजस्वी यादव बिहार की सत्ता से भी बाहर हो गए. अब बिहार में तेजस्वी यादव ही महागठबंधन के या यूं कहें कि इंडिया गठबंधन के नेता हैं. बिहार में हमेशा गठबंधन में कांग्रेस छोटे भाई की ही भूमिका में रही है. ऐसे में आज राहुल गांधी की गाड़ी की ड्राइविंग सीट संभाल कर तेजस्वी यादव ने यह संकेत दे दिया है की बिहार में गठबंधन की ड्राइविंग सीट पर भी तेजस्वी यादव ही हैं.

इस बीच खबर है कि यूपी में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के रूट में बदलाव किया गया है. राहुल गांधी जी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, जो कानपुर से झांसी होते हुए मध्य प्रदेश में प्रवेश करने वाली थी उसमे थोड़ा परिवर्तन किया गया है. अब ये यात्रा 21 को कानपुर में स्थगित हो जाएगी. इसके बाद 22 और 23 को यात्रा ब्रेक लेगी. फिर 24 को मुरादाबाद से संभल, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, आगरा होते हुए राजस्थान में प्रवेश करेगी.

17 फरवरी को राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा भदोही पहुंचेगी. हालांकि उनके काफिले को विश्राम स्थल पर ठहरने के लिए प्रशासन की तरफ से अनुमति नहीं मिली है. यात्रा को 17 फरवरी की रात में भदोही जिले के ज्ञानपुर क्षेत्र में स्थित विभूति नारायण इंटर कॉलेज के मैदान में ठहरना था. अनुमति नहीं मिलने की वजह से अब यात्रा मुंशी लाटपुर में स्थित एक खेत में रूकेगी.

दूसरी तरफ अपर पुलिस अधीक्षक राजेश भारती ने बताया कि विभूति नारायण इंटर कॉलेज को पुलिस भर्ती परीक्षा के लिये सेंटर बनाया गया है. 17 और 18 फरवरी को वहां परीक्षा होनी है. इसके मद्देनजर न्याय यात्रा को ठहरने की अनुमति नहीं दी गई है. कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने जिला प्रशासन पर बाधा डालने का आरोप लगाया है. कहा है कि पार्टी ने प्रशासन को कॉलेज में यात्रा के रूकने की सूचना एक हफ्ते पहले ही दे दी थी. लेकिन बावजूद इसके कॉलेज को एग्जाम सेंटर बनाया जबकि कई दूसरे कॉलेज भी विकल्प के तौर पर मौजूद थे.

24
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *