विजुअल कथा श्रृंखला “संघर्ष की तस्वीरें: उत्तर बिहार की सतत समुदायें” का उद्घाटन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर एनेक्स में

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अशोक वर्मा
नई दिल्ली : विजुअल कथा श्रृंखला संघर्ष की तस्वीरें: उत्तर बिहार की सतत समुदायें का उद्घाटन  आर्ट गैलरी, इंडिया इंटरनेशनल सेंटर एनेक्स में किया गया। इस प्रदर्शनी का औपचारिक उद्घाटन सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की महानिदेशक सुनीता नारायण ने किया। कार्यक्रम में कला प्रेमियों, सामाजिक विकास पेशेवरों, पर्यावरण के प्रति संवेदनशील लोगों और मीडिया विशेषज्ञों का उत्साहजनक जमावड़ा देखा गया।
अपने आरंभिक संबोधन में, सामाजिक विकास विशेषज्ञ और फोटोग्राफर एकलव्य प्रसाद ने इस प्रदर्शनी को उत्तर बिहार के ग्रामीण समुदायों के संघर्ष और धैर्य की अनकही कहानियों को चित्रित करने वाली एक मार्मिक दृश्य यात्रा के रूप में प्रस्तुत किया। प्रदर्शनी उत्तर बिहार में वार्षिक बाढ़ के निरंतर चक्र के बीच उनके संघर्षों और उपलब्धियों को उजागर करती है। यह संवेदनशील तस्वीरों के माध्यम से बाढ़ के विविध प्रकारों और उनके प्रभावों को सामने लाती है, जैसे कि नदी के जल स्तर का धीरे-धीरे बढ़ना और इसका दैनिक जीवन पर प्रभाव – डूबे हुए घर, बर्बाद खेत, और क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचा। प्रदर्शनी इन प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए स्थायी परिवर्तनों पर भी प्रकाश डालती है, जैसे आजीविका का बदलना, सामाजिक संरचनाओं में बदलाव, और पीढ़ी दर पीढ़ी प्रभाव।
इन चुनौतियों के बीच, तस्वीरें अनुकूलन और जीवटता की असाधारण कहानियों को उजागर करती हैं। प्रदर्शनी समुदाय द्वारा संचालित समाधानों और नवाचारों का जश्न मनाती है, जो मानव ingenuity और प्रकृति की कठिनाइयों के बीच सामंजस्य को दर्शाती हैं। हर तस्वीर में उत्तर बिहार के लोगों की दृढ़ता, संसाधनशीलता और संकल्प की कहानी है, जो बाढ़ के बदलते संकटों के साथ खुद को अनुकूलित कर रहे हैं।
एकलव्य प्रसाद ने मेघ पाईन अभियान के साथ अपने लगभग दो दशकों के कार्य अनुभव से जुड़ी बातें भी साझा कीं। यह एक जमीनी पहल है जो उत्तर बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों पर केंद्रित है। उन्होंने बताया कि इस अनुभव ने उन्हें इस प्रदर्शनी को तैयार करने के लिए प्रेरित किया, इस आशा के साथ कि बाढ़ प्रभावित समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए विशिष्ट और संदर्भानुकूल हस्तक्षेपों की योजना बनाई जाए।
प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए, सुनीता नारायण ने इन तस्वीरों की गहराई और प्रभाव की सराहना की। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह प्रदर्शनी केवल बाढ़ के तात्कालिक प्रभावों को नहीं दिखाती, बल्कि इन प्राकृतिक आपदाओं के सालभर और बार-बार होने वाले प्रभावों को भी उजागर करती है। उन्होंने कहा, “यह प्रदर्शनी स्पष्ट रूप से दिखाती है कि बाढ़ के परिणाम केवल मानसून के तीन महीनों तक सीमित नहीं हैं। यह दर्शाती है कि इनसे जुड़ी चुनौतियां पूरे वर्ष बनी रहती हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में ये समस्याएं और गंभीर हो सकती हैं, और उन्होंने अधिक केंद्रित और टिकाऊ हस्तक्षेपों की आवश्यकता पर बल दिया।
पिछले दो दिनों से प्रदर्शनी ने सेवानिवृत्त और कार्यरत अधिकारियों, शोधकर्ताओं, मीडिया विशेषज्ञों, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य, जल, और सामाजिक विकास के विशेषज्ञों, कलाकारों और चिंतित नागरिकों सहित विभिन्न वर्गों के लोगों को आकर्षित किया है। उत्तर बिहार के बाढ़-सर्वाइवर्स की बहु-स्तरीय कहानियों ने दर्शकों पर गहरा प्रभाव छोड़ा है।
विजुअल कथा श्रृंखला 6 दिसंबर से 12 दिसंबर, 2024 तक रोजाना सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक आर्ट गैलरी, इंडिया इंटरनेशनल सेंटर एनेक्स, नई दिल्ली में आम जनता के लिए खुली है। दर्शकों से अनुरोध है कि वे इस प्रभावशाली दृश्य कथा का अनुभव करें, जो बाढ़ प्रभावित समुदायों के धैर्य, अनुकूलन और सतत चुनौतियों पर प्रकाश डालती है।
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