बिहार फिल्म कॉन्क्लेव में मनोज तिवारी और रवि किशन सहित 65 दिग्गज कलाकार होंगे शामिल

Live News 24x7
3 Min Read
  • बिहार के छात्रों को एनएसडी, एफटीआईआई और सत्यजीत रे जैसे महाविद्यालयों में पढ़ने के लिए कला संस्कृति विभाग करेगी फंडिंग 
  • 4 करोड़ तक की राशि अनुदान में फिल्म निर्माण के लिए मिलेगा 
  • सिंगल विंडो सिस्टम से काम होगा 
पटना। कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा एकदिवसीय बिहार फिल्म कॉन्क्लेव का आयोजन शुक्रवार को होटल ताज में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राज्य और बिहार के पांचों प्रमुख भाषाओं से संबंध रखने वाले 65 दिग्गज कलाकार शामिल होंगे। इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य कलाकारों को बिहार फिल्म पॉलिसी के बारे में जानकारी देना होगा। पॉलिसी का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए लोगों को इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपमुख्यमंत्री एवं कला संस्कृति विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा शामिल होंगे। उनके साथ विभाग के सचिव दयानिधाण पांडे व विभागीय अधिकारी शामिल रहेंगे।
सचिव ने बताया कि बिहार में फिल्म निर्माण और बिहार के कलाकारों को फिल्म, वेब सीरीज, टीवी सीरियल और अन्य डिजिटल कंटेंट क्रिएशन के लिए 4 करोड़ की राशि दी जाने के टर्म एंड कंडीशन के बारे में बताया जाएगा। इसमें बिहार के कलाकारों को मौका देने पर 4 करोड़ के बाद भी 50 लाख तक की अतिरिक्त राशि दी जाएगी। इसके लिए सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शूटिंग के लिए विभिन्न जगहों से एनओसी लेने की बजाय विभाग में ही सिंगल विंडो सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
जिससे कलाकारों व निर्देशकों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। विभाग यहां से ही अलग-अलग विभाग से समन्वय कर एनओसी उपलब्ध कराएगी। वहीं, बिहार से कला में रुचि रखने वाले कला प्रेमी छात्रों को एनएसडी, सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट और भारतीय फिल्म और टेलिविजन संस्थान एफटीआईआई जैसे महाविद्यालयों में नामांकन लेने पर उनके पूरे कोर्स का ट्यूशन फीस का वाहन विभाग द्वारा किया जाएगा। जिसे छात्रों को रिटर्न नहीं करना है। कार्यक्रम में आने वाले समय में आयोजित होने वाले फिल्म महोत्सव में कलाकारों को पुरस्कृत करने की पैमानों पर भी चर्चा होगी।
सचिव ने बताया कि बिहार में अगर फिल्म निर्माण शुरू होती है, तब राज्य में रोजगारों का अवसर बढ़ेगा। राज्य के प्रतिभावान कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही राज्य में वार्षिक आय की टर्नओवर में भी वृद्धि होगी। फिल्म के निर्माण का विकास को देखते हुए, आगामी दिनों में फिल्म सिटी के निर्माण का भी प्रस्ताव रखा जाएगा। नई फिल्म एडिट के लिए लैब का निर्माण भी किया जाएगा।
54
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *