पीले दातों को सफेद कैसे बनाएं, अपनाएं ये घरेलू उपाय: डा.दीपेश श्रीवास्तव

4 Min Read
रिपोर्ट विक्की कुमार गुप्ता
बलिया : कुंवर सिंह पेट्रोल पंप के सामने दांत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर दीपेश श्रीवास्तव ने मीडिया से वार्ता कर बताया कि पीले दातों को सफेद कैसे बनाएं?और अपनाएं ये घरेलू उपाय,पीले और गंदे दांतों की वजह से कई बार लोग खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं? गंदे और पीले दांत चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. क्या आपके दांत भी पीले हो रहे हैं? तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिससे आपके दांत सफेद मोती जैसे चमकने लगेंगे. इससे आपके दांत स्वस्थ और मजबूत भी बनेंगे.डॉक्टर्स दांतों की साफ-सफाई के लिए सुबह और रात में ब्रश करने की सलाह देते हैं. इससे आपके दांत मजबूत और चमकदार बने रहते हैं. हालांकि 2 बार ब्रश करने के बाद भी कुछ लोगों के दांत पीले ही रहते हैं. ऐसे में आप दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इन असरदार घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं.
दांतों का पीलापन कैसे दूर करें
1- बेकिंग सोडा- अगर आपके दांत बहुत पीले हैं तो दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. बेकिंग सोडा को आपको 10 दिन तक इस्तेमाल करना है. इसके लिए आपको अपने ब्रश पर थोड़ा बेकिंग सोडा लेना है और ब्रश करना है. आपको खाने वाला सोड़ा इस्तेमाल करना है. कुछ ही दिनों में आपके दांत मोती से चमकने लगेंगे.
2- सरसों का तेल और सेंधा नमक- अगर आप दांतो पर सरसों का तेल और सेंधा नमक मिलाकर लगाते हैं तो इससे दांतों का पीलापन और पायरिया की समस्या खत्म हो जाती है. सेंधा नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण और आयरन, आयोडीन, फास्फोरस, पोटेशियम, क्रोमियम, लिथियम, सोडियम, क्लोराइड जैसे तत्व होते हैं. इसका इस्तेमाल आप माउथ फ्रेशनर के रुप में भी कर सकते हैं.
3- स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल खाने के अलावा दातों पर लगाने के लिए भी किया जाता है. आपने देखा होगा कई बार बच्चों के पेस्ट भी स्ट्रॉबेरी फ्लेवर के मिलते हैं. आप स्ट्रॉबेरी को दांतों पर रगड़कर इन्हें सफेद बना सकते हैं. इसके बाद ब्रश से दांतों को साफ कर लें. आपको इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करना है. दांत चमक जाएंगे.
4- नींबू और संतरे का छिलका- दांतों को सफेद बनाने के लिए नींबू और संतरे का छिलका इस्तेमाल करें. इन्हें चबाने और दांतों पर रगड़ने से पीले दांत सफेद होने लगते हैं. आपको ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करना है. कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.
5- नीम की दातुन- दांतों के लिए रामबाण है नीम की दातुन. इससे दातों की सफाई होती है और दांत सफेद बनते हैं. दांतों पर जमा पीलापन दूर करने के लिए दातुन से अच्छा कोई विकल्प नहीं है. रोजाना नीम की दातुन करने से दांत चमकदार बनते हैं.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
66
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *