बिहार : शिक्षकों को होली के बाद ईद-राम नवमी पर भी नहीं मिलेगी छुट्टी, CM नीतीश के आदेश वाले पत्र को शिक्षा विभाग ने बताया फर्जी

Live News 24x7
3 Min Read

बिहार में होली के बाद अब शिक्षकों को ईद और रामनवमी पर भी छुट्टी नहीं मिलेगी. दरअसल शिक्षा विभाग ने बिहार के करीब 6 लाख शिक्षकों को शिक्षा के नवाचारों से प्रशिक्षित करने के लिए 6 दिनों की ट्रेनिंग तय की है. बिहार के अलग-अलग जिलों में स्थित ट्रेनिंग संस्थान की संख्या को देखते हुए एक बैच में 19 हजार शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जानी है. शिक्षा विभाग ने ट्रेनिंग की तारीख 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तय की है. इस बीच 10 या 11 अप्रैल को ईद है. जिसके बाद मुस्लिम शिक्षकों ने ईद के दौरान ट्रेनिंग दिए जाने की बात इमारत ए सरिया फुलवारी शरीफ को बतायी.

तब इमारत ए शरिया के नाजिम मोहम्मद अरशद रहमानी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखकर कहा कि ईद के दौरान ट्रेनिंग होने से शिक्षक अपने परिवार के साथ ईद की खुशियां नहीं मना पाएंगे. रहमानी ने सीएम को पत्र लिखकर ट्रेनिंग की तारीख आगे बढ़ाने की गुजारिश की थी.

इसके बाद सोशल मीडिया पर एक पत्र वायरल हो रहा था जिसमें सीएम नीतीश कुमार ने ईद और राम नवमी के दिन शिक्षकों की छुट्टी घोषित की थी. लेकिन शिक्षा विभाग ने सीएम के इस पत्र को फर्जी बताया है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद ने एक पत्र जारी कर कहा है-सोशल मीडिया पर शिक्षा विभाग से संबंधित एक प्रेस नोट वायरल किया गया है कि “दि० 10 एवं 11 अप्रैल, 2024 (ईद) एवं 17 अप्रैल, 2024 (रामनवमी) के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है. प्रशिक्षण कार्यक्रम (Training Schedule) में अन्य किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है.” उक्त वायरल प्रेस नोट शिक्षा विभाग द्वारा जारी नहीं किया गया है. यह प्रेस नोट पूर्णतः भ्रामक एवं फर्जी है.

इससे पहले पिछले महीने होली के दिन भी शिक्षकों को स्कूल जाना पड़ा था. शिक्षा विभाग के आदेश के बाद शिक्षक स्कूल पहुंचे थे. तब उनपर रंग-अबीर के साथ गोबर-मिट्टी की बौछार हो गई थी. शिक्षा विभाग के इस आदेश को लोगों ने ‘अव्यावहारिक कदम’ बताकर इसकी आलोचना की थी. अब होली के बाद ईद के मौके पर शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग दिया जा रहा है.

1125
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *