बाबा रामदेव को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई में पेश होने का दिया आदेश

2 Min Read

बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि को मिसलीडिंग ​एड मामले में किसी भी तरह की राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है. सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स और उनके चिकित्सकीय प्रभावों के विज्ञापनों से संबंधित अवमानना कार्यवाही के मामले में मंगलवार को योगगुरु रामदेव और कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण से व्यक्तिगत रूप से उसके समक्ष पेश होने को कहा है. इस फैसले के बाद बाबा रामदेव की लिस्टिड कंपनी पतंजलि फूड्स के शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है.

जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने कंपनी और बालकृष्ण को पहले जारी किए गए अदालत के नोटिसों का जवाब दाखिल नहीं करने पर कड़ी आपत्ति जताई. उन्हें नोटिस जारी कर पूछा गया था कि अदालत को दिए गए वचन का प्रथम दृष्टया उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ अवमानना ​​कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए. पीठ ने रामदेव को भी नोटिस जारी कर पूछा कि उनके खिलाफ अवमानना कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए. सुप्रीम कोर्ट इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें रामदेव पर टीकाकरण अभियान और आधुनिक दवाओं के खिलाफ मुहिम चलाने का आरोप लगाया गया है.

कोर्ट के आदेश के बाद पतंजलि फूड्स के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार पतंजलि फूड्स के शेयर 3.15 फीसदी यानी 44 रुपए की गिरावट के साथ 1372 रुपए पर कारोबार कर रहा है. कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 1342.05 रुपए के लो पर भी गया. वैसे आज कंपनी का शेयर मामूली गिरावट के साथ 1410.10 रुपए पर ओपन हुआ था. एक दिन पहले कंपनी का शेयर 1416.60 रुपए पर बंद हुआ था. आंकड़ों की मानें तो कंपनी वैल्यूएशन 50 हजार करोड़ रुपए से नीचे आ गया है.

41
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *