राजस्व कार्यों, नीलाम पत्र वादों, राजस्व संग्रहण को लेकर अपर समाहर्ता ने की बैठक

Live News 24x7
3 Min Read

रामगढ़: छतरमांडू स्थित समाहरणालय सभा कक्ष में अपर समाहर्ता रामगढ़ श्रीमती कुमारी गीतांजली की अध्यक्षता में राजस्व संबंधीत कार्यों, राजस्व संग्रहण एवं नीलाम पत्र वादों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक के दौरान सर्वप्रथम मैनेजर आईटी श्री वेदांत कुमार के द्वारा पीपीटी के माध्यम से उपस्थित सभी को क्रमवार रूप से विभागों द्वारा निर्धारित राजस्व के लक्ष्यों के अनुरूप अब तक हुए राजस्व की प्राप्ति को लेकर जानकारी दी गई। साथ ही राजस्व न्यायालय के पोर्टल एवं पोर्टल पर आए मामलों आदि के संबंध में भी जानकारी दी गई।
बैठक के दौरान अपर समाहर्ता ने जिले के सभी विभागों से क्रमवार वित्तीय वर्ष 2024-25 में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप अब तक कि गयी प्राप्ति के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी ली। समीक्षा के क्रम में अपर समाहर्ता ने राजस्व प्राप्ति के तहत संतोषजनक कार्य नहीं किए जाने वाले विभागों के अधिकारियों को तत्काल रूप से इस पर गंभीरता पूर्वक कार्य करने एवं ससमय लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।
नीलाम पत्र वादों की समीक्षा के क्रम में अपर समाहर्ता ने अंचलवार लंबित मामलों को लेकर संबंधित अंचल अधिकारियों के साथ चर्चा के क्रम में सभी अंचल अधिकारियों को मामलों के निष्पादन हेतु आवश्यकतानुसार नोटिस जारी करने तथा संबंधित बैंकों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। ई रिवेन्यू कोर्ट संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में अपर समाहर्ता के द्वारा सभी अंचल अधिकारियों को तीव्र गति से मामलों को निष्पादित करने को लेकर नियमित रूप मामलों की सुनवाई करने तथा कॉज लिस्ट अपडेट करने सहित अन्य निर्देश दिए गए। दाखिल खारिज संबंधित कार्यों की समीक्षा के क्रम में अपर समाहर्ता ने अंचल अधिकारियों को सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत ससमय मामलों को निष्पादित करने, बिना किसी वैध कारण के किसी भी हाल में कोई भी दाखिल खारिज से संबंधित मामला रिजेक्ट नहीं करने सहित अन्य आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक के दौरान अपर समाहर्ता ने आपसी बटवारा नामा एवं उत्तराधिकारी दाखिल खारिज संबंधित मामलों में लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए सभी अंचल अधिकारियों को इस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने एवं तीव्र गति से मामलों को निष्पादित करने का निर्देश दिया।पोसेजन म्यूटेशन संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में अपर समाहर्ता ने संबंधित अंचल अधिकारियों को उनके उनके क्षेत्र में लंबित मामलों में एजेंसियों के साथ समन्वय करते हुए कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने भूमि संबंधित विभिन्न दस्तावेजों में सुधार हेतु परिशोधन पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को ससमय निष्पादित करने, जमीन मापी संबंधित मामलों में तीव्र गति से कार्य पूर्ण करने, अवैध जमाबंदी संबंधित मामलों में प्रतिवेदन जिला स्तर पर उपलब्ध कराने, जीएम लैंड सर्वे का कार्य तीव्र गति से पूर्ण करने सहित अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

72
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *