Jharkhand Breaking : सीएम चंपाई सोरेन ने राज्यपाल को दिया इस्तीफा, हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का पेश किया दावा

Live News 24x7
4 Min Read
रांची : झारखंड में एक बार फिर सत्ता परिवर्तन को लेकर हलचल तेज हो गई है।  पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एक बार फिर से झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे। हेमंत सोरेन तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। वहीं यह भी तय है कि साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव में इंडिया अलायंस हेमंत सोरेन के नेतृत्व में मैदान में उतरने के लिए तैयार है।
झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बुधवार को विधायक दल की बैठक में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को नेता चुन लिया गया। शाम करीब 7.15 बजे मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के साथ हेमंत सोरेन राजभवन पहुंचे। उनके साथ कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर और मंत्री मिथिलेश ठाकुर भी साथ में मौजूद थे। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना त्यागपत्र सौंपा। वहीं हेमंत सोरेन की ओर से नई सरकार गठन के लिए राज्यपाल के सामने दावा पेश किया गया। इस दौरान हेमंत सोरेन ने जेएमएम-आरजेडी और कांग्रेस विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन पत्र भी सौंपा।
राजभवन की ओर से जानकारी दी गई है कि मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने आज राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन से राज भवन में भेंट कर अपना त्यागपत्र सौंपा। राज्यपाल ने उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था होने तक अपने पद पर बने रहने के लिए कहा। इसके पश्चात पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्यपाल के समक्ष झामुमो, कांग्रेस, राजद, भाकपा (माले) के नेता और विधायकगण के साथ झारखंड राज्य में अपने नेतृत्व में सरकार गठन के लिए दावा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर उन्होंने विधायकों की सूची भी समर्पित की।
राजभवन से इस्तीफा देकर बाहर निकलने के बाद सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि उन्होंने अपना त्यागपत्र राज्यपाल को सौंप दिया गया है। उन्होंने बताया कि हेमंत सोरेन को विधायक दल का नया नेता चुन लिया गया है। इस मौके पर हेमंत सोरेन ने कहा कि जल्द ही नई सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
राजभवन से इस्तीफा देकर बाहर निकलने के बाद सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि उन्होंने अपना त्यागपत्र राज्यपाल को सौंप दिया गया है। उन्होंने बताया कि हेमंत सोरेन को विधायक दल का नया नेता चुन लिया गया है। इस मौके पर हेमंत सोरेन ने कहा कि जल्द ही नई सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
हेमंत सोरेन और चंपाई सोरेन के साथ कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी के साथ प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर भी मौजूद थे। इसके अलावा आरजेडी विधायक सत्यानंद भोक्ता और भाकपा-माले विधायक विनोद कुमार सिंह और विधायक प्रदीप यादव भी मौजूद थे।
हेमंत सोरेन को नया नेता चुने जाने के बाद सीएम चंपाई सोरेन अपने सरकारी आवास चले गए। वहीं मीडिया में चंपाई सोरेन की नाराजगी की भी खबर मीडिया में चलने लगी। इस बीच शाम करीब साढ़े छह बजे हेमंत सोरेन अपने आवास से निकले और चंपाई सोरेन के आवास पर पहुंचे। कांग्रेस के झारखंड भारी गुलाम अहमद मीर भी सीएम चंपाई सोरेन के आवास पहुंचे। चंपाई सोरेन के आवास से ही सभी नेता एक साथ राजभवन पहुंचेंगे। बैठक में सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को फिर से मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया गया। इंडिया अलायंस की बैठक समाप्त होने के बाद विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि गठबंधन ने अपना नया नेता चुन लिया है।
चंपाई सोरेन और हेमंत सोरेन के राजभवन जाने के कुछ देर बाद मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव, बादल और बन्ना गुप्ता समेत कई अन्य मंत्री भी राजभवन पहुंचे।
66
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *