हज यात्रियों का पहला जत्था सात जून को रवाना होगे – जिलाधिकारी

6 Min Read
  • अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे अतिरिक्त एवं पर्याप्त संख्या में वाटर कूलर लगवाने का भी निर्देश
गया। सोमवार कोआगामी 07 जून के सुबह से प्रारंभ होने वाले हज यात्रा 2023 का सफल आयोजन के उद्देश्य से आज गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा के बाहरी परिसर में जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक संयुक्त अध्यक्षता में पदाधिकारियों एवं रजाकारों के साथ ब्रीफिंग किया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया गया कि हज यात्रा शुरुआत दिनांक 07 जून से 22 जून, 2023 तक चलेगी, जिसमे गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के लगभग 3456 आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। प्रति फ्लाइट में लगभग 144 लोग रवाना होंगे। हज यात्री एक दिन पहले ही पटना हज भवन से रात्रि में गया के लिए रवाना होंगे और रात्रि में ही बोधगया हवाई अड्डा पर बनाए गए टेंट पंडाल में आराम करेंने के बाद अगले सुबह ही उनकी फ्लाइट रहेगी। पासपोर्ट से लेकर अन्य सभी कागजातों का जांच उपरांत पटना हज भवन में किया जाएगा। 12 जून तक हीटवेव का पूर्वानुमान है इसे ध्यान में रखते हुए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग पेजल का पूरा बेहतर व्यवस्था रखें। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से भी एक वाटर कूलर दिया जा रहा है उसे भी पूरी अच्छी तरीके से  सदुपयोग करें। इन सबो के अलावा रजाकार के द्वारा प्रतिदिन 50 आरो फिल्टर कोल्ड वाटर हज यात्रियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। अतिरिक्त एवं पर्याप्त संख्या में वाटर कूलर लगवाने का भी निर्देश दिए हैं। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचडी को निर्देश दिया कि पानी टैंकर को छांव में रखें जिससे पानी जल्दी गर्म ना हो।नगर परिषद बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिए कि पर्याप्त संख्या में डस्टबिन रखें तथा डस्टबिन एवं परिसर का पूरी तरीके से पालीवाल सफाई कर्मी की प्रतिनियुक्ति करते हुए सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखें सफाई व्यवस्था में कहीं कोई कमी ना हो यह सुनिश्चित करें। जिस स्थान पर खाना खाने एवं पानी पीने का स्थान निर्धारित है उस स्थान पर बड़े आकार के पर्याप्त संख्या में डस्टबिन रखें वाहन के पढ़ाओ वाले पार्किंग स्थल पर अतिरिक्त रोशनी की व्यवस्था करें ताकि रात्रि में किसी प्रकार की कोई कठिनाई ना हो।
 जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिए कि अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करते हुए आग लगने जैसी घटना पर पूरी नजर बनाए रखें। कहीं भी आपात स्थिति में तुरंत रिस्पॉन्ड करें। मे आई हेल्प यू काउंटर पर कार्य करने वाले वॉलिंटियर को निर्देश दिए कि हज यात्रा में आने वाले श्रद्धालु ज्यादातर बुजुर्ग प्रवृत्ति के होते हैं तथा वह पहली बार हवाई जहाज का सफर करते हैं इसे ध्यान में रखते हुए उनकी पूरी मदद करें। सभी पदाधिकारियों एवं वॉलिंटियर को कहा कि लोगों की सहायता करें अच्छा व्यवहार रखें पूरी सेवा भाव से सहायता करें।
जिलाधिकारी ने हज यात्रा की तैयारी को लेकर विस्तृत समीक्षा की गई है।  एयरपोर्ट पर हज यात्रियों के सुविधा हेतु आवासन, शुद्ध शीतल पेयजल, शौचालय, स्नानागार, कूलर की व्यवस्था, पर्याप्त रौशनी साथ ही साथ वजूखाना, नमाजगाह, इत्यादि की मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं। सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया की अपने अपने दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से करेंगे। इसके साथ ही इस वर्ष और बेहतर व्यवस्था करने की हर संभव प्रयास करेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की हज यात्रा के दौरान हज यात्रियों की सुविधा हेतु एयरपोर्ट पर अस्थाई नियंत्रण कक्ष, स्वास्थ्य जांच शिविर, पुलिस थाना, मै आई हेल्प यू काउंटर, पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी का संस्थापन इत्यादि करना सुनिश्चित करेंगे। पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम का मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम के माध्यम से करें और पर्याप्त संख्या में स्पीकर लगाएं ताकि लोगों को आसानी से सूचनाएं मिल सके। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया की तीन पालियों को चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति सभी जीवनरक्षक दवाइयों एवं एंबुलेंस के साथ एयरपोर्ट पर करना सुनिश्चित करेंगे। वरीय पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया कि हज यात्रा के दौरान विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही जिला नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि नियंत्रण कक्ष में हंटिंग लाइन सिस्टम का संस्थापन आज ही करना सुनिश्चित करेंगे। पूरे राज्य भर के हज यात्री हज के लिए गया जिला आते हैं यह गर्व की बात है कि गया जिला से ही हज की यात्रा के लिए रवाना होते हैं। उनकी सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। पूरी व्यवस्थाएं को दुरुस्त एवं अलर्ट मोड में रखा गया है। समय पर सभी पदाधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे।
इसके उपरांत जिलाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट के बाहरी परिसर में निर्माण किये जा रहे विविन्न काउंटर का निरीक्षण किया गया है। संबंधित पदाधिकारियों को आज ही कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, निदेशक एयरपोर्ट, सिविल सर्जन, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी, डीसीएलआर नीमचक बथानी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला योजना पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण, एयरपोर्ट के पदाधिकारीगण सहित हज कमिटी के सदस्य एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
21
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *