रोटरी क्लब एवं रेडक्रॉस के सदस्यों ने लिया टीबी मरीजों को गोद

3 Min Read
  • जिले के 43 यक्ष्मा रोगियों को मिला फूड बास्केट का लाभ
  • संतुलित आहार का सेवन कर जल्द स्वस्थ होंगे यक्ष्मा मरीज
  • सरकारी अस्पतालों में टीबी जांच व इलाज की सुविधा है उपलब्ध : ललित कुमार
मोतिहारी : प्रधानमंत्री के आह्वान पर जिले के निक्षय मित्रों ने टीबी मरीजों को गोद लेकर पोषण  संबंधी जरूरतों को पूरा करने का निश्चय कर लिया है। इसी के तहत मोतिहारी रोटरी क्लब एवं रेडक्रॉस के सदस्यों ने ढाका अनुमंडल के 43 टीबी मरीजों को गोद लेते हुए फूड बास्केट का वितरण किया। इस दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार की पत्नी, स्त्री रोग विशेषज्ञ ढाका डॉ मुदिता जायसवाल ने 5 टीबी मरीजों को गोद लिया। इस मौके पर निक्षय मित्र बने अध्यक्ष डॉ. एल. बी. प्रसाद ने कहा कि जिस तरह पूर्व में रोटरी क्लब ने पूरे विश्व और भारत से पोलियो जैसी भयानक बीमारी को भगाने में महत्वपूर्ण निभाई, उसी तरह से यक्ष्मा की बीमारी से पूरे देश को मुक्त करने की हमने ठान रखी है।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा निक्षय पोषण योजना अंतर्गत ₹500 की राशि प्रत्येक माह डीबीटी के माध्यम से टीबी मरीजों के बैंक खाते में दी जाती है, परन्तु प्रधानमंत्री के आवाहन पर निक्षय मित्र बनकर कमजोर तबके के टीबी मरीजों के बीच पोषण से युक्त फूड बास्केट वितरण कर एक अलग तरह की आत्मिक खुशियाँ मिल रही है। उन्होंने बताया कि टीबी मरीजों को न्यूट्रीशनल सपोर्ट करना हम लोगों का भी दायित्व है।
 रेड क्रॉस संस्थान टीबी उन्मूलन में निभा रहा है बेहतरीन भूमिका
प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत पीएमएवाई के जिला कॉर्डिंनेटर ललित कुमार ने बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी बढ़ चढ़ कर टीबी मरीजों के सहयोग में आगे आ रही है, अब रोटरी क्लब ने भी सहयोग को हाथ बढ़ाया  है। इस तरह लोगों का सहयोग मिले तो जिले के सभी टीबी मरीजों को गोद लेकर पोषहार  दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यक्ष्मा मरीजों को बलगम जांच, सीबी नेट जांच, एक्सरे आदि की निशुल्क जाँच  व इलाज की व्यवस्था अस्पताल में उपलब्ध कराई जाती है।
इस मौके पर डॉ एलबी प्रसाद रोटरी क्लब अध्यक्ष, डॉ बीके चौधरी  रेडक्रॉस, अनुमंडलीय अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. एनके साह, यक्ष्मा अस्पताल के प्रभारी डॉ. संजीव कुमार, डॉ. सुधीर कुमार कुमार गुप्ताआदि उपस्थित थे।
19
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *