पर्यावरण संरक्षण पर जागरूकता के लिए स्कूली छात्रों ने निकाली रैली

2 Min Read
सहयोगी संस्था द्वारा स्कूली बच्चों के साथ पर्यावरण संरक्षण पर हुई चर्चा
पटना: पर्यावरण संरक्षण के लिए वैश्विक स्तर पर जागरूकता लाने, कार्बन उत्सर्जन तथा प्लास्टिक को कम करने और प्लास्टिक के इस्तेमाल को को लेकर नीतिगत बदलाव, बंजर भूमि पर जंगल तैयार करने, राष्ट्रीय राजमार्गों सहित नदियों, नहरों आदि जगहों पर पेड़ लगाने सहित जल स्रोतों का बचाव और  को लेकर काम किया जा रहा है. पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस है. इसे लेकर  सहयोगी संस्था द्वारा शनिवार को उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में रैली निकाली गई. इस रैली में स्कूल के अध्यापक, शिक्षक तथा बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद रहे.
रैली को संबोधित करते हुए सहयोगी संस्था की निदेशिका रजनी जी ने कहा धरती को सुरक्षित रखना सभी की नैतिक जिम्मेदारी हैं. उन्होंने कहा कि हम धरती और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए संकल्प करें. इस रैली के दौरान बच्चों के साथ पर्यावरण के महत्व पर जानकारी और विचार साझा किये गये. बच्चों को प्रयोग के माध्यम से पर्यावरण के महत्व को बताने के लिए उन्हें पेड़ के नीचे बैठाया गया और उनकी प्रतिक्रिया मांगी गयी. बच्चों ने कहा कि धूप से चलकर पेड़ के नीचे बैठना बहुत ही आनंददायक और आरामदेह लग रहा है. घने पेड़ों के कारण यहां की हवा ठंडी है. वहीं बच्चों के साथ पर्यावरण के कारण होने वाले नुकसार और सबसे अधिक प्रभावित होने वाले समूहों पर चर्चा की गयी.
बच्चों ने बताया कि बढ़ती गर्मी के कारण जीव-जंतु सहित मानव जीवन काफी प्रभावित होता है. साथ ही पेड़ों के कटने और बहुत अधिक खनन से जल की सतह का नीचे जाना, आसानी से पानी नहीं मिलन जैसी समस्याएं बहुत अधिक देखने को मिलती है. पर्यावरण का महिलाओं पर पड़ने वाले असर के विषय पर भी चर्चा की गयी. इस दौरान सहयोगी संस्था के साथ रजनी, उषा, धर्मेंद्र, उन्नति, लाजवंती, शारदा, मनोज,  नीतीश, कुलसुम, प्रियंका, रूबी, सपना, रिंकी शामिल थे.
15
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *