पोस्टल बैलेट से की जाने वाली मतदान प्रक्रिया की दी गई प्रशिक्षण

Live News 24x7
2 Min Read
मोतिहारी। महात्मा गांधी प्रेक्षा गृह में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी श्री सौरव जोरवाल की अध्यक्षता में अपर समाहर्ता पूर्वी चंपारण श्री मुकेश कुमार सिंहा के द्वारा पोस्टल बैलेट से की जाने वाली मतदान प्रक्रिया की जानकारी से संबंधित प्रशिक्षण सेक्टर पदाधिकारी को दी गई।
   प्रशिक्षण के दौरान अपर समाहर्ता ने बताया कि मतदान कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण 14 मई से 18 मई तक दिया जाएगा। इस अवधि में मतदान कर्मियों का  वोटिंग प्रशिक्षण केंद्र पर ही विशेष फैसिलिटेशन सेंटर पर कराया जाएगा।इसके लिए विधानसभा वार फैसिलिटेशन सेंटर बनाया जाएगा एवं अलग से अभिप्रमाणन पदाधिकारी सहित पोलिंग पदाधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
प्रशिक्षण में बताया गया कि पोलिंग पदाधिकारी प्रथम मतदाता की पहचान करेंगे,पोलिंग पदाधिकारी द्वितीय अमिट स्याही लगाएंगे तथा पोलिंग पदाधिकारी तृतीय मतदाता को वैलेट पेपर उपलब्ध कराएंगे। प्रत्येक मतदान कर्मी जिनके द्वारा वोटिंग किया जाएगा उनका फोटो युक्त पहचान पत्र होना जरूरी रहेगा।
प्रशिक्षण के दौरान सभी तरह के प्रपत्रों को भरने के विषय में जानकारी दी गई एवं बैलेट पेपर का सीरियल नंबर यथा स्थान लिखना अनिवार्य बताया गया।
  इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रपत्र-12  में 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता एवं दिव्यांगजन मतदाता से प्राप्त आवेदनों के आधार पर उनके घर पर जाकर 17 मई को बैलेट पेपर के माध्यम से वोटिंग कराई जाएगी। ऐसे सभी मतदाताओं को चिन्हित कर लिया गया है एवं इसकी सूची सभी सेक्टर पदाधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अलग से टीम गठित की जाएगी जो संबंधित सेक्टर पदाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टी एवं पुलिस बल के साथ संबंधित मतदाता के घर जाएंगे और संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करते हुए संबंधित मतदाता से बैलेट पेपर में उनका मतदान प्राप्त करेंगे। इस तरह के मतदाताओ को भी मतदान के समय अपना फोटो युक्त परिचय पत्र दिखाना अनिवार्य किया गया है।
169
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *