विधानसभा का ईवीएमकिसी दूसरे विधानसभा के स्ट्रांग रूम में नहीं जमा हो इसे सुनिश्चित करवाये- जिला निर्वाचन पदाधिकारी

Live News 24x7
3 Min Read
 गया। लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने को लेकर महाबोधि संस्कृति केंद्र बोधगया में  जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा ईवीएम विवीपैट संग्रहण में लगे सभी पदाधिकारियों एव सभी कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया हू।
    जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम ने ईवीएम विविपैट संग्रहण में लगे सभी पदाधिकारियों एव सभी कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी पदाधिकारी एवं कर्मी को ईवीएम विविपैट रिसीविंग का कार्य सौपा गया है, जो काफी महत्वपूर्ण कार्य है। ईवीएम विविपैट काफी सेंसिटिव चीज होती है। इसे पूरी सतर्कता से कम करें। हर हाल में सभी ईवीएम मशीन का सील एवं एड्रेस टैग आदि को जांच करते हुए अलग-अलग विधानसभा वार ईवीएम विविपैट को स्ट्रांग रूम में जमा करना है। किसी भी कीमत पर किसी विधानसभा का ईवीएम विविपैट, किसी दूसरे विधानसभा के स्ट्रांग रूम में नहीं जमा हो इसे सुनिश्चित करवाये। इसकी पूरी निगरानी के लिए प्रत्येक विधानसभा बार पदाधिकारी को अलग से प्रतिनियुक्ति करें।इस कार्य में लगे सभी पदाधिकारी से पूछा कि यदि किसी को अभी भी डाउट है तो उसका समाधान करवाया जाएगा जो भी दिक्कतें महसूस हो रही है उसे आप स्पष्ट रूप से अवगत करावे तुरंत समाधान करवाने का कार्य किया जाएगा।
 मतदान केंद्र पर सभी आवश्यक कागजातों को भरना जरूरी है। सभी पीठासीन पदाधिकारी की डायरी पूरी अच्छी तरीके से भरना होगा। कोई भी ईवीएम में यदि एक भी वोट पड़ा है तो इस  संबंधित ईवीएम मशीन को भी स्ट्रांग रूम में सीधे जमा कराया जाएगा। ईवीएम विविपैट रिसीविंग के दौरान कोई समस्या नहीं हो, इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था को भी पूरा दुरुस्त रखा जाए। इसके लिए अभी से ही प्लान तैयार कर लें।
 उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी स्ट्रांग रूम में ईवीएम विविपैट जमा करने के लिए पर्याप्त संख्या में लेबर की व्यवस्था उपलब्ध रखें। सभी विधानसभा वार ईवीएम विविपैट रिसीविंग के दौरान अलग-अलग रंग का ड्रेस कोड रखें। उन्होंने कहा कि ईवीएम विविपैट रिसीविंग में लगे सभी मजदूर एवं अन्य पदाधिकारी कर्मियों को नाश्ता पानी चाय लस्सी इत्यादि समय-समय पर मिले, इसकी पूरी व्यवस्था कर ले।
 स्ट्रांग रूम में ईवीएम विविपैट पूरी सुगमता के साथ तेजी से रिसीविंग करने के लिए सात टेबल से बढ़कर 9 टेबल किया गया है ताकि कम समय में सभी ईवीएम विविपैट को जमा करवाया जा सके।ईवीएम विविपैट के संग्रहण के प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त, अपर समहर्तागण, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित कर्मिगण उपस्थित थे।
71
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *