पचास हजार से अधिक की नगदी लेकर चलने पर बताना होगा विवरण : जिलाधिकारी

Live News 24x7
3 Min Read
मोतिहारी। लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को स्वच्छ एवं प्रलोभन मुक्त वातावरण में संपन्न कराने को लेकर बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला समन्वयक, शाखा प्रबंधक एवं डाक अधीक्षक पूर्वी चंपारण के साथ समाहरणालय स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद सभा भवन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी श्री सौरभ जोरवाल के द्वारा बैठक कर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से पदाधिकारी को अवगत कराया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बैंक में एक लाख रु तक की एक मुस्त जमा या निकासी पर सभी बैंक नजर रखेंगे और किसी भी तरह की संदेह होने की स्थिति में इसकी सूचना देनी होगी।
   पचास हजार से अधिक की नगद राशि लेकर यात्रा करते हुए व्यक्ति को राशि का विवरण रखना होगा और जांच के दौरान सभी चीजें स्पष्ट करनी होगी।
   बैंक में 10 लाख रु की जमा या बैंक से दस लाख की निकासी की सूचना आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को देनी होगी, जिसकी जांच पड़ताल आयकर विभाग अपने स्तर से करेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है और एफएसटी तथा एसएसटी की टीम सभी जगह सक्रिय है। इस टीम को यह जांच करना है की राशि का ट्रांजैक्शन मतदाताओं को प्रभावित करने में नहीं हो।
     जिलाधिकारी ने कहा कि तीन लाख से अधिक की निकासी पर बैंक क्यूआर कोड जेनरेट करेगा और उसका रिसिप्ट ग्राहक को देगा। जांच के दौरान रिसिप्ट दिखाने पर fst या sst के द्वारा जेनरेटेड  कोड से मिलान किया जाएगा और सही नहीं पाए जाने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। आज की बैठक में सी-विजिल पोर्टल (ईएसएमएस) से क्यूआर कोड जेनरेशन और रिसिप्ट जनरेशन के बारे में बताया गया। अगर कोई व्यक्ति या किसी राजनीतिक दल विशेष का कोई व्यक्ति fst/sst की जांच में पकड़ा जाता है तो बैंक द्वारा जारी रिसिप्ट को ईएसएमएस ऐप से स्कैन करके देखा जाएगा और सही मैचिंग होने पर कोई समस्या नहीं होगी। परंतु मैचिंग नहीं होने पर तत्काल इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को देनी होगी।इसके शिकायत निवारण के लिए जिला स्तर पर उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में नोडल पदाधिकारी अभ्यर्थी व्यय अनुसरण कोषांग एवं वरीय कोषागार पदाधिकारी की टीम बनी हुई है जो इसकी जांच करेगी और निर्णय लेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बैंकर्स इस पर ध्यान देंगे और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।
    बैठक में जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त पूर्वी चंपारण ,सदर अनुमंडल पदाधिकारी मोतिहारी, संयुक्त आयुक्त राज्य कर पूर्वी चंपारण, अग्रणी बैंक प्रबंधक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
103
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *