बिहार : बढ़ते तापमान को देखते हुए आपदा प्रबंधन ने जारी किया अलर्ट, स्कूलों का संचालन मॉर्निंग शिफ्ट में हो

Live News 24x7
3 Min Read

पूरे बिहार में अधिकतम तापमान लगातार बढ़ रहा है. अधिकांश जिलों में दिन के समय तापमान 40 डिग्री से अधिक रह रहा है. बढ़ते तापमान की वजह से बच्चों और वयस्कों के बीमार होने के मामले भी सामने आने लगे हैं. ऐसे में इस स्थिति को देखते हुए प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी विभागों को पत्र लिखकर अलर्ट जारी किया है. आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने भीषण गर्मी और लू से बचाव को लेकर कार्रवाई करने को लेकर विभिन्न विभागों को पत्र लिखा है.

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पत्र के माध्यम से भीषण गर्मी और हीट वेव को लेकर सतर्क रहने की अपील की है. शिक्षा विभाग से अपील की है कि स्कूलों का संचालन मॉर्निंग शिफ्ट में किया जाए. इसके अलावा मौसम को देखते हुए गर्मी की छुट्टियां स्कूलों में समय से पहले कर दी जाए. गर्मी की स्थिति को देखते हुए स्कूल अल्प अवधि के लिए बंद भी किया जा सकता है.

पत्र के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों को भी अपील की है कि स्कूलों के संचालक को लेकर डीएम अपने स्तर से निर्णय ले सकते हैं. इसके अलावा स्कूलों में बच्चों के लिए ओआरएस और शुद्ध पेयजल का उचित प्रबंध करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा विद्यालयों में बच्चों को गर्मी से बचाव के तरीकों को लेकर जागरूक किये जाने की भी अपील की है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को अपील की है कि गर्मी की स्थिति को देखते हुए हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड रिजर्व रखा जाए, ताकि उनके इलाज की समुचित व्यवस्था उपलब्ध रहे. इसके अलावा सभी अस्पताल प्रबंधन यह सुनिश्चित करें कि उनके अस्पताल में सभी जीवन रक्षक दवाइयां उपलब्ध हों. गर्भवती, बुजुर्ग और बच्चे जो हीट स्ट्रोक से पीड़ित है उनकी उचित देखभाल हो.

 इसके अलावा नगर विकास विभाग से अपील किया है कि सार्वजनिक चौक चौराहों पर पेयजल की उचित सुविधा उपलब्ध हो. हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए लोगों के बीच व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए. जिन जगहों पर चापाकल खराब है उसे मरम्मत कर दुरुस्त किया जाए.

16
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *