होलिका दहन पर जरूर अपनाएं ये चमत्कारी टोटके, गरीबी हो जाएगी दूर!

4 Min Read

वैदिक पंचांग के अनुसार, रंगों का त्योहार होली हर साल फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. होली से एक रात पहले होलिका दहन किया जाता है. इस साल होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा. होलिका को अलग-अलग जगहों पर अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है. इस दिन विधि-विधान से पूजा करने के बाद पकवान बनाए जाते हैं और शुभ मुहूर्त पर होलिका में अग्नि दी जाती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूर्णिमा की रात को होलिका दहन करते समय अगर कोई व्यक्ति शास्त्रों द्वारा बताए गए कुछ टोटकों को अपनाता है, तो उसे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और साथ ही कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है. ऐसे में आइए विस्तार में जानते हैं होलिका दहन के खास टोटकों के बारे में.

होलिका दहन पर एक काला कपड़ा लें जिसमें काले तिल, 7 लौंग, 3 सुपारी, 50 ग्राम सरसों और मिट्टी को डाल कर एक पोटली बना लें. इसके बाद इस पोटली को खुद के ऊपर से 7 बार उतारें और होलिका दहन की आग में डाल दें. मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी पुरानी से पुरानी आर्थिक समस्या दूर हो सकती है.

अगर आपके बिजनेस में लगातार नुकसान हो रहा है, तो 24 गोमती चक्र लें और होलिका दहन की रात को शिवलिंग पर चढ़ाएं. कहा जाता है कि इससे आपको जल्द ही अपने बिजनेस में फायदा मिलने लगेगा और देखते ही देखते नुकसान फायदे में बदल जाता है.

होलिका दहन के दिन पहले अपने हाथ से गाय के गोबर के कंडे बना लें. फिर इन कंडों को जिसे भी बुरी नजर लगी हो उसके ऊपर 7 बार बार उतार लें. इसके बाद इन कंडों को होलिका दहन की आग में डाल दें. ऐसा करने से जल्द ही बुरी नजर से छुटकारा मिलता है.

होलिका दहन के दिन घर के सभी सदस्यों से घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता होलिका दहन की आग में चढ़वाएं. साथ ही, होलिका दहन की 11 बार परिक्रमा करके सूखे नारियल की आहुति भी देनी चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और खुशहाली बनी रहती है.

अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से शादी के लिए परेशान है या फिर उसकी शादी में देरी हो रही है, तो होली के दिन शिव मंदिर में 1 पान, 1 सुपारी और हल्दी की गांठ को एक साथ शिवलिंग पर अर्पित करें. इसके बाद मंदिर से निकलते समय इसे पीछे पलट कर ना देखें. ऐसा करने से शीघ्र विवाह के योग बन सकते हैं.

अगर आप किसी भी तरह के बुरे टोटके से परेशान हैं, तो होलिका दहन की रात जहां पर होलिका जलाई जा रही हो वहां पर गड्ढा करके 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें. फिर अगले दिन इन कौड़ियों को निकालकर नीले कपड़े में बांधकर बहते पानी में बहा दें. ऐसा करने से कैसा भी टोटका कट सकता है.

47
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *