आचार संहिता के उल्लंघन होने पर आप इस ऐप पर कर सकते है शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई

4 Min Read

चुनाव आयोग ने 2024 लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के लिए Cvigil ऐप अपडेट किया है. इस ऐप की मदद से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत मिनटों में की जा सकती है और इस पर 100 मिनट के अंदर क्या कार्रवाई हुई है, इसकी जानकारी आप तक पहुंच जाएगी. अगर लोकसभा चुनाव के दौरान आप भी आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का कोई मामला देखते हैं तो इसकी शिकायत आप अपने मोबाइल के द्वारा आसानी से कर सकते हैं.

आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत करने के लिए आपको बस अपने एंड्रॉयड मोबाइल में Cvigil ऐप डाउनलोड करना होगा. जिसके बाद आप फोटो या वीडियो के साथ आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत ऑनलाइन कर सकते हैं. इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाती है और आचार संहिता उल्लंघन करने वालों पर उचित कार्रवाई की जाती है. अगर आप भी Cvigil ऐप का यूज करना जानना चाहते हैं, तो इसके बारे में हम यहां विस्तार से बता रहे हैं.

Cvigil ऐप से करें आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

Cvigil ऐप को आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत के लिए तैयार किया गया है. अभी तक आचार संहिता की शिकायत आने और उसके खिलाफ वाजिब सबूत के अभाव में कार्रवाई नहीं हो पाती थी, लेकिन Cvigil ऐप की मदद से अब कोई भी व्यक्ति आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत मिनटों में सबूत के साथ कर सकेंगे. साथ ही इस ऐप के जरिए शिकायत करने पर 100 मिनट के अंदर उक्त मामले पर कार्रवाई की जाएगी.

Cvigil ऐप एंड्रॉयड मोबाइल में होगा यूज

चुनाव आयोग के अनुसार Cvigil ऐप एंड्रॉयड मोबाइल पर यूज किया जा सकता है. इस ऐप को उपचुनाव, विधानसभा और लोकसभा चुनाव में होने वाली आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत करने के लिए डिजाइन किया गया है. इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत ये है कि शिकायत करते समय ये ऐप ऑटो मोड में लोकेशन सिलेक्ट करता है, जिससे शिकायतकर्ता को आचार संहिता उल्लंघन के स्थान के बारे में ब्यौरा देने की जरूरत नहीं होती.

कैसे काम करता है Cvigil ऐप

चुनाव आयोग के अनुसार अभी तक आचार संहिता उल्लंघन का शिकायत तो बड़ी संख्या में मिलती थी, लेकिन उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिएस सबूत नहीं मिलते थे. जिस वजह से आचार संहिता उल्लंघन के ज्यादातर मामलों में समय पर कार्रवाई नहीं हो पाती थी, लेकिन Cvigil ऐप की मदद से आप आचार संहिता उल्लंघन का फोटो या 2 मिनट का वीडियो इस ऐप की मदद से शिकायत के समय ही अपलोड कर सकते हैं. जिसके आधार पर चुनाव आयोग द्वारा शिकायत करने के 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाती है.

अगर आप Cvigil ऐप के जरिए आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए एक तस्वीर या 2 मिनट का वीडियो बनाएं और इसका संक्षिप्त वर्णन तैयार करें. इसके बाद Cvigil ऐप को ओपन करके वीडियो या फोटो के साथ कैप्शन लिखें. इस दौरान ऑटो मोड में लोकेशन मैपिंग हो जाएगी और आप सबमिशन का टैप दबाकर शिकायत पोस्ट कर सकते हैं.

38
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *