सामान्य और दिव्यांग बच्चों का एक साथ खेलना बहुत ही सुखदः केसी सिन्हा

2 Min Read
पटना, संवाददाता। महिला इमदाद कमेटी,बिहार ने ऊर्जा पार्क में लिट्टरा पब्लिक स्कूल के बच्चों और आशदीप संस्थान के मूक  बधिर बच्चों के लिए एक क्रिकेट मैच का आयोजन किया। इस आयोजन का मकसद था इन दिव्यांग बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश और उनमें यह आत्मविश्वास पैदा करना कि वो भी समाज के दूसरे आम बच्चों की तरह ही हैं और उनके हमकदम हो सकते हैं। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई।
  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे नालंदा खुला विवि और  पटना विवि के वॉयस चांसलर प्रोफेसर केसी सिन्हा। साथ में मुख्य वक्ता थे प्रोफेसर पीके पोद्दार। महिला इमदाद कमेटी की उपाध्यक्ष ममता मेहरोत्रा ने अतिथियों का स्वागत  पुष्प गुच्छ देकर किया। कार्यक्रम का संचालन कर रही थी महिला इमदाद कमेटी की सचिव पूनम चौधरी।
     मौके पर केसी सिन्हा ने कहा कि क्रिकेट हार्ड वर्क और टीमवर्क की भावना तो पैदा करता ही है, साथ आत्म विश्वास भी पैदा करता है। ऐसे में सामान्य और दिव्यांग बच्चों का एक साथ खेलना बहुत ही सुखद है। मुख्य वक्ता के तौर पर प्रोफेसर केसी पोद्दार ने खेल और क्रिकेट पर विस्तार से चर्चा की।
  कमेटी की उपाध्यक्षा ममता मेहरोत्रा ने कहा कि यहां हार जीत महत्व नहीं है, महत्व है वह विश्वास जो असमानता को दूर कर समानता को पैदा करता है। कमेटी के सचिव पुनम चौधरी ने मौके पर कहा कि हमें इस क्रिकेट मैच का आयोजन कर गर्व हो रहा है। यह न केवल बच्चों की प्रतिभा को उजागर करता है बल्कि यह खेल में समावेशिता और पहुंच के भी महत्व को भी रेखांकित करता है।
इस अवसर पर महिला इमदाद कमेटी की कार्यकारिणी अध्यक्ष उषा झा, डा. आशा त्रिपाठी,डा. मानसी पांडे, रीता सिन्हा, रंजना चौधरी सहित बच्चों के अभिभावक मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में सभी खिलाड़ियों ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया गया। दोनों ही टीम के बेस्ट प्लेयर को अलग से सम्मानित किया गया।
13
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *