हेमंत सोरेन से मिलने  उनकी पत्नी कल्पना सोरेन पहुंची ईडी कार्यालय

3 Min Read
रांची: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने उनकी पत्नी कल्पना सोरेन ईडी कार्यालय पहुंचीं. जहां दोनों की एक दूसरे से मुलाकात हुई. हेमंत सोरेन फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं और ईडी उन्हें रिमांड पर लेकर रांची जमीन घोटाला मामले में पूछताछ कर रही है.
आधे घंटे तक रहे दोनों साथ साथ
कल्पना सोरेन रविवार सुबह अपने पति से मिलने ईडी दफ्तर पहुंचीं. कल्पना करीब आधे घंटे तक ईडी दफ्तर में रहीं. जहां उन्होंने अपने पति हेमंत सोरेन का हालचाल लिया. हालांकि, ईडी दफ्तर से बाहर आने के बाद कल्पना ने किसी से बात नहीं की, वह सीधे अपनी गाड़ी से वापस लौट गईं. इससे पहले कल्पना सोरेन ने अपनी शादी की सालगिरह के मौके पर एजेंसी के दफ्तर में हेमंत सोरेन से मुलाकात की थी.
आठ दिनों से ईडी रिमांड पर हैं हेमंत सोरेन
मालूम हो   कि 31 जनवरी को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को रांची जमीन घोटाला मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद उन्हें विशेष ईडी कोर्ट में पेश किया गया. जिसके बाद पहली बार कोर्ट ने हेमंत सोरेन से पूछताछ के लिए ईडी को 5 दिनों की रिमांड तय की थी. 5 दिनों की पूछताछ के बाद ईडी ने हेमंत सोरेन को कोर्ट में पेश किया, जहां एक बार फिर से हेमंत सोरेन को 5 दिनों की रिमांड पर भेज दिया गया, जिसके बाद से उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है.
भानु प्रताप के जरिए रची गई साजिश
बताया जा रहा  है कि जमीन घोटाले की साजिश बड़गाई क्षेत्र के राजस्व कर्मचारी भानु प्रताप प्रसाद के जरिये रची गयी थी. ईडी ने कोर्ट को बताया है कि भानु के मोबाइल से ही हेमंत सोरेन द्वारा अवैध तरीके से अर्जित जमीन की जानकारी मिली थी. ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया है कि उसे मोबाइल से कई चैट, डेटा और कैश ट्रांजेक्शन की जानकारी मिली है. मोबाइल में हेमंत सोरेन के कब्जे वाली 8.50 एकड़ जमीन की तस्वीर भी मिली है. ईडी ने बताया है कि इस जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन सीओ के आदेश पर भानु प्रताप प्रसाद ने खुद किया था, यह आदेश भी सीएम ऑफिस से दिया गया था. पद पर रहते हुए भानु प्रताप ने संपत्ति की नोटिंग कराई थी, जिसमें उन्होंने पूरी जमीन में तीन प्लॉट को गैर भुइंहरी, बकाश्त भुइंहरी और रैयती प्रकृति का लिखा था. यह पूरी जमीन एक ही बाउंड्री के अंदर थी. इसके बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया.
33
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *