दवा खाकर उपविकास आयुक्त ने किया एमडीए/आइडीए अभियान का उद्घाटन

3 Min Read
  •  स्वास्थ्यकर्मियों के सामने दवा खाने की अपील 
  • प्रतिकूल प्रभाव पर घबराएं नहीं 
  • सभी पीएचसी स्तर के सरकारी अस्पतालों में लगेगा बूथ 
मुजफ्फरपुर। फाइलेरिया बचाव के लिए एमडीए/ आइडीए अभियान की शुरुआत शनिवार को उपविकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ने दवा खाकर की। डीडीसी ने बताया कि फाइलेरिया गंभीर बीमारी है। इससे बचने का एकमात्र रास्ता साल में एक बार एमडीए के दवाओं का सेवन है। पिछले वर्ष जिले में एमडीए अभियान के अंतर्गत 65 प्रतिशत से ज्यादा का कवरेज प्राप्त किया था। इस दवा को स्वास्थय​कर्मियों के सामने ही खाना है। इसे खाने के लिए लोग अपने परिवार वालों को भी आगे लाए। एक प्रतिशत भी कवरेज छूटता है तो उनकी वजह से बाकी लोगों में संक्रमण हो सकता है। जन जन तक यह संदेश देना जरूरी है कि एक भी व्यक्ति न इस दवा से वंचित न रहे। नाईट ब्लड सर्वे के दौरान बनाए गए सत्रों और फाइलेरिया क्लिनीक पर विशेष रूप से इस अभियान के चलाने की जरूरत है। वहीं जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने कहा कि इस दवा के प्रतिकूल प्रभाव से घबराना नहीं है। जिनमें माइक्रोफाइलेरिया होते हैं उनमें ही मामूली प्रतिकूल प्रभाव देखे जाते हैं। समाहरणालय में भी एक बूथ का निर्माण किया गया है।
द्वारिका नगर के भगवती फाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क मेंबर के रामकुमार सिंह सहित अन्य फाइलेरिया मरीज ने गांव में घूमकर लोगों को सर्वजन दव सेवन अभियान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने गांव में खासकर बच्चों के अभिभावकों को अभियान के प्रति जागरूक किया। मीनापुर के मधुबनी के मध्य विद्यालय में पंचायत समिति लाल बाबू राय के और शिवचंद्र प्रसाद पैक्स अध्यक्ष के द्वारा सर्वजन दवा सेवन अभियान की शुरूआत की। अभियान के पहले तीन दिन स्कूलों तथा सरकारी अस्पताल में बूथ लगाकर तथा अन्य 14 दिनों तक घर घर जाकर लोगों को दवा खिलाई जाएगी।
खुद्दी राम बोस कारावास में उप अधीक्षक द्वारा और रेलवे स्टेशन पे प्रबंधक के द्वारा दवा खाकर अभियान की शुरुआत की गई। जेल में आशा के द्वारा कैदियों को दवा खिलाई गई। रेलवे स्टेशन पर उद्घोषणा भी किया जा रहा है।
मौके पर डीडीसी आशुतोष द्विवेदी, डीएमओ डॉ सतीश कुमार, डीपीआरओ दिनेश कुमार, डीपीएम रेहान अशरफ, सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित अन्य लोग मौजूद थे।
16
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *