4 से 10 फरवरी तक जिले में मनेगा कैंसर जागरुकता दिवस

2 Min Read
  • जिले में सबसे ज्यादा ओरल कैंसर के संदिग्ध 
  • पिछले एक वर्ष में कुल 26498 लोगों की हुई स्क्रीनिंग 
सीतामढ़ी। जिले में 4 फरवरी से लेकर 10 फरवरी तक राष्ट्रीय कैंसर जागरुकता दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले के सरकारी अस्पतालों में कैंसर की मुफ्त स्क्रीनिंग तथा परामर्श दिया जाएगा। जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने बताया कि कैंसर अब लाइलाज नहीं है बशर्ते सही समय पर इसकी पहचान कर ली जाए। रविवार से सभी सरकारी अस्पतालों में एक हफ्ते तक विशेष रुप से कैंसर रोग की स्क्रीनिंग एवं परामर्श निशुल्क हो रही है,जनमानस से अपील है कि इस सुविधा का लाभ लें। कैंसर के कुछ मुख्य लक्षण हैं जैसे मल, पेशाब या योनि मार्ग में खून का आना,फोड़ा, जख्म का नहीं फटना। मुंह के अंदर या जीभ पर सफेद चकत्ते,स्तन में गांठ या स्तन से खून का निकलना। इन लक्षणों के दिखते ही सरकारी अस्पताल आकर अपनी स्क्रीनिंग कराएं और उचित परामर्श पाएं।
कैंसर जागरुकता सप्ताह के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में माइकिंग कराई जा रही है। वहीं सार्वजनिक जगहों पर बैनर तथा पोस्टर लगाए जा रहे हैं ।
एक वर्ष में 26 हजार से ज्यादा लोगों की हुई स्क्रीनिंग डॉ सुनील कुमार ने बताया कि नवंबर 2022 से दिसंबर 2023 तक जिले में कुल 26498 लोगों की जांच हुई है। इसमें 8136 पुरुष और 18362 महिलाएं शामिल हैं। कुल स्क्रीनिंग में सबसे ज्यादा ओरल कैंसर के 256 संदिग्ध मिले। ​वहीं ओरल कैंसर के उच्च जोखिम वाले 38 संदिग्ध मिले। ब्रेस्ट कैंसर के 146 संदिग्ध और 9 उच्च जोखिम वाले संदिग्धों के साथ सर्वाइकल कैंसर के 5 संदिग्ध मिले। कुल स्क्रीनिंग में 24 लोगों में कैंसर की पुष्टि की गयी। 4 लोगों की सर्जरी के साथ 15 लोग अभी भी इलाजरत हैं।
14
Share This Article
Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *